Saturday 28 November 2015

आंखों का व्‍यायाम और आंखों के तनाव राहत | Exercise of the eyes and eye strain relief


आंखों का व्‍यायाम और आंखों के तनाव से राहत कैसे पाएं | Exercise of the eyes and eye strain relief

आँखों के प्रति लापरवाही, अंधेपन  का कारण बन सकता है ।  आँखें हैं तो संसार है। आज के आधुनिक युग में प्रदूषण, खान-पान, विटामिन 'ए' की कमी, टीवी, मोबाइल, फिल्म, इंटरनेट और कंप्यूटर आदि के अत्यधिक प्रचलन के कारण आँखों पर दबाव बढ़ गया है। इसी के चलते युवाओं में नेत्र रोग बढ़ता जा रहा है।

आंखों का व्‍यायाम 

बैठकर बिना गर्दन हिलाए आँखों की पुतलियों को ऊपर-नीचे, दाएँ से बाएँ, बाएँ से दाएँ फिर बाएँ नीचे, बाएँ ऊपर, दाएँ नीचे और ऊपर ऐसा 10-10 बार करें। इसके बाद पुतलियों को गोल-गोल क्लॉकवाइज और एंटी क्लॉकवाइज घुमाएँ। फिर आँखों को तेजी से अपलक झपकाने का अभ्यास करें।

इसके बाद पुट्‍ठों के बल बैठकर हाथों की हथेलियों को कटोरीनुमा बनाएँ तब हाथों की अँगुलियों को एक-दूसरे पर रखते हुए हथेलियों से आँखें इस तरह ढाँकें क‍ि हथेलियाँ और आँखों की पलकों के बीच सूतभर या आधा इंच का ही फासला रह जाए। इससे पामिंग करते हैं। फिर धीरे से हाथों की हथेलियों को हटाते हुए आँखें खोल दें। इसके बाद ठंडे-साफ पानी से आँखें धोएँ। चाहें तो ठंडे पानी की आँखों पर पट्टी रखें।

आंखों के तनाव से सावधानियाँ

1. आंखों में अगर दर्द महसूस हो रहा हो तो अपनी हथेलियों को आपस में रगड़े और जब वह गरम हो जाए तो उसे अपनी आंखों पर थोड़ी देर के लिए रख लें। 
इससे आपकी आंखों की मासपेशियों का तनाव कम होगा और हथेलियों की गर्माहट से आंखों का रक्त प्रवाह बढ़ेगा । 
2. आंखें में दर्द के लिए सन बाथ लें जिसमें सूक्ष्मय व्यायाम करें, अपनी आंखों को पूरी तरह से खोल कर दोनों पुतलियों को हर दिशा में घुमाएं और सूरज की रोशनी को आंखें में घुसने दें। 
यह आखों की नसों मे खून व ऑक्सीजन का प्रवाह बढाकर आखों की नेत्र ज्योंति बढाता है तथा द्रष्टि दोष दूर करता है।
3.सुबह सुबह उठकर आखों को ठंडे पानी या त्रिफला के पानी से आखें धोने पर आखों की उम्र वढती है । तथा आखों का धुधलापन, आखों में पानी आना या जल्दी से थकना हो जाना जैसी समस्या यें दूर होती है ।
4.आंखों में स्‍ट्रेस को दूर करने के लिए उन पर आलू और खीरे की स्‍लाइस का इस्‍तमाल करें। इससे आंखों की सूजन दूर होगी। 
5.अगर कंप्‍यूटर पर लगातार बैठना हो तो कोशिश करें की थोडी-थोडी देर पर स्‍क्रीन से नज़रे हटा लें। और जितनी दूर हो सके उतनी दूर एकदम सीधे देखें इससे आपकी आंखों का दर्द कम होगा। 
6.ऐसे भोजन करें जिनमें विटामिन ए पाए जाते हों, जैसे सेब, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, टमाटर, सोया, संतरा, पालक, मेथी, गाजर, चुकन्दर, आवला आदि का नियमि‍त सेवन करें इससे आपकी ऑखों को पोषण मिलेगा और आंखों के सभी रोग दूर होगें। 
7.कॉटन बॉल को बरफ के पानी में अच्‍छी तरह से भिगों लें और उन्‍हें अपनी पलकों पर आधे घंटे के लिए रख लें, इससे आंखों में हो रही जलन से छुटकारा तो मिलेगा ही और आंखों की लालिमां भी दूर होगी। 
अगर इन उपायों के अलावा भी आपको राहत नहीं मिल रही है तो आपको जल्‍द ही किसी नेत्र चिकित्सक से सलाह लेने की आवश्‍यकता है।

No comments:

Post a Comment